Tuesday, August 11, 2015

[rti4empowerment] लखनऊ के समाजसेवियों का बहराइच के आरटीआई कार्यकर्ता गुरुप्रसाद की पत्नी बृजरानी और उसके पुत्र विजय कुमार के अनशन को समर्थन।

 

लखनऊ के समाजसेवियों का बहराइच के आरटीआई कार्यकर्ता गुरुप्रसाद की पत्नी बृजरानी और उसके पुत्र विजय कुमार के अनशन को समर्थन।

                                                      
लखनऊ के समाजसेवियों ने  बहराइच के दिवंगत आरटीआई कार्यकर्ता गुरुप्रसाद की पत्नी बृजरानी और उसके पुत्र विजय कुमार  के अनशन को अपना समर्थन देते हुए देश भर के आरटीआई कार्यकर्ताओं से बहराइच पंहुचकर अनशन को समर्थन देने की अपील की है।इस सम्बन्ध में एक संपर्क मोबाइल नंबर 8081898081 भी जारी किया गया है।
 

गौरतलब है कि बीते जून माह में हर्दी पुलिस स्टेशन इलाके में हरदी गौरा गांव के रहने वाले आरटीआई कार्यकर्ता गुरुप्रसाद की गांव में प्रधान द्वारा किए गए कामकाज की जानकारी मांगने पर उत्तर प्रदेश के बहराइच इलाके में पीट-पीट कर हत्या कर दी गयी थी। गुरुप्रसाद एक जमीनी आरटीआई कार्यकर्ता थे और आरटीआई के प्रयोग से अपने गाँव के पूर्व प्रधान के भ्रष्टाचार को उजागर करके प्रधान के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही भी करा चुके थे। आरटीआई के सफल जनकल्याणकारी प्रयोगों के लिए गुरुप्रसाद को बीते अप्रैल में राजधानी लखनऊ में 'येश्वर्याज सेवा संस्थान' के ''विष्णु दत्त मिश्रा स्मारक आरटीआई रत्न पुरस्कार 2015' से नवाजा गया था। 
 
 
गुरुप्रसाद की मौत के बाद मुआवजे की माँग के साथ उन की पत्नी बृजरानी और पुत्र विजय कुमार बीते तीन अगस्त से बहराइच कलेक्ट्रेट में आमरण अनशन पर बैठे हैं। इस अनशन को लखनऊ स्थित सामाजिक संगठन येश्वर्याज सेवा संस्थान और एसआरपीडीएमएस  सेवा संस्थान ने भी  अपना समर्थन देने की घोषणा की  है।  
 
 
येश्वर्याज की सचिव उर्वशी शर्मा ने बताया कि बीते जुलाई में बृजरानी ने लखनऊ आकर उनसे भेंट की थी और मुआवजे की माँग के लिए येश्वर्याज से समर्थन की अपेक्षा की थी। उर्वशी ने बृजरानी को हर स्तर पर मदद का आश्वाशन देते हुए तत्काल ही बीते 10 जुलाई को सूबे के मुखिया अखिलेश यादव और राज्यपाल राम नाइक  को एक माह का समय देते हुए 25 लाख रुपये मुआवजे, एक सरकारी नौकरी और एक लोहिया आवास की माँग उठायी थी।
 
 
 
बाद में लखनऊ के एक अन्य संगठन एसआरपीडीएमएस ने भी येश्वर्याज की मांगों का समर्थन करते हुए सूबे के मुखिया और राज्यपाल को एक पत्र को भेजा था। एसआरपीडीएमएस के सचिव राम स्वरुप यादव ने बताया कि वे लगातार बृजरानी से संपर्क बनाये हुए हैं और शीघ्र ही समाजसेवियों के एक जत्थे के साथ बहराइच जाकर इस अनशन में शामिल होंगे।
 
 
उर्वशी ने बताया कि यदि बहराइच के इस अनशन के बाद भी बृजरानी की मांगे नहीँ मानी गयीं तो आने बाले अक्टूबर माह में राजधानी लखनऊ के हज़रतगंज जीपीओ स्थित गांधी पार्क में अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन किया जाएगा।
 
 
 

__._,_.___

Posted by: urvashi sharma <rtimahilamanchup@yahoo.co.in>
Reply via web post Reply to sender Reply to group Start a New Topic Messages in this topic (1)

.

__,_._,___

No comments:

Post a Comment