Tuesday, June 9, 2015

[rti4empowerment] यूपी समाज कल्याण मंत्री अवधेश प्रसाद के खिलाफ विकलांगों के प्रति अशोभनीय शब्द बोलकर मानवाधिकार उल्लंघन करने के मामले में जाँच शुरू. : सामाजिक संगठन 'तहरीर' की शिकायत पर गोपन विभाग करेगा कार्यवाही.

 

 
Download details & scanned copy of letter by clicking this link http://tahririndia.blogspot.in/2015/06/blog-post_8.html
 
लखनऊ स्थित सामाजिक संगठन 'तहरीर' ने बीते साल के २५ दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र संघ,राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग समेत सूबे के राज्यपाल,सीएम, डीजीपी आदि को माँग-पत्र भेजकर यूपी के समाज कल्याण मंत्री अवधेश प्रसाद द्वारा फतेहपुर जिले में समाजवादी पेंशन  योजना के पहचान पत्र वितरण कार्यक्रम में विकलांग समुदाय के प्रति अपमानकारी और हेय भाषा प्रयोग कर विकलांगों के  मानवाधिकार उल्लंघन करने के मामले की शिकायत की थी.
 
तहरीर TAHRIR ( Transparency, Accountability & Human Rights' Initiative for Revolution - पारदर्शिता, जवाबदेही और मानवाधिकार क्रांति के लिए पहल  )  भारत में लोक जीवन में पारदर्शिता संवर्धन, जबाबदेही निर्धारण और आमजन के मानवाधिकारों के संरक्षण के हितार्थ  जमीनी स्तर पर कार्यशील संस्था  है  l 
 
 
गौरतलब है कि मंत्री ने खुले मंच से दिए अपने भाषण  में कहा था कि विकलांग परिवार और समाज के लिए बोझ बने हैं।इस मामले की शिकायत लखनऊ स्थित सामाजिक संगठन तहरीर द्वारा की गयी थी.
 
 
तहरीर की शिकायत पर सूबे के राज्यपाल ने सख़्त रुख़ अपनाते हुए शिकायत मुख्यमंत्री को भेजी थी. मुख्यमंत्री ने ये शिकायत गृह विभाग के मानवाधिकार प्रकोष्ट को भेजा था. बीते १३ मई को मानवाधिकार प्रकोष्ट के संयुक्त सचिव अमर सेन सिंह ने  इस मामले में अखिलेश के मंत्री अवधेश प्रसाद के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही कराते हुए  कृत कार्यवाही से सामाजिक संगठन 'तहरीर' और गृह विभाग के मानवाधिकार प्रकोष्ठ को अवगत कराने के निर्देश दिए हैं.

__._,_.___

Posted by: urvashi sharma <rtimahilamanchup@yahoo.co.in>
Reply via web post Reply to sender Reply to group Start a New Topic Messages in this topic (1)

.

__,_._,___

No comments:

Post a Comment