Friday, April 17, 2015

[rti4empowerment] विषय : मीडिया आमंत्रण एवं प्रचार प्रसार हेतु सूचना Re. सूचना आयोगों का मूल्यांकन कर रिपोर्ट कार्ड बनाने को लखनऊ में जमा होंगे देश भर के आरटीआई कार्यकर्ता.

 

Ref. No: 20150417-PR-VDMMRRS&NS/YSS/2015-16                                     Date :17th April 2015
विषय : मीडिया आमंत्रण एवं प्रचार प्रसार हेतु सूचना Re. सूचना आयोगों का मूल्यांकन कर रिपोर्ट कार्ड बनाने को लखनऊ में जमा होंगे देश भर के आरटीआई कार्यकर्ता.
 
आदरणीय महोदय,
                              सादर अवगत कराना है कि हमारा संगठन येश्वर्याज सेवा संस्थान कल दिनांक 18 अप्रैल 2015 ( शनिवार ) को राजधानी लखनऊ के राय उमानाथ बली प्रेक्षागृह परिसर स्थित जयशंकर प्रसाद सभागार ,कैसरबाग में विष्णु दत्त मिश्रा स्मारक आरटीआई रत्न (2015) सम्मान समारोह एवं "आरटीआई एक्ट के संरक्षक के दायित्वों के निर्वहन में सूचना आयोगों की प्रभावकारिता" विषयक   राष्ट्रीय विचार-गोष्ठी  का आयोजन कर रहा है l
 
कार्यक्रम का विवरण निम्नानुसार है :
1-  विष्णु दत्त मिश्रा स्मारक आरटीआई रत्न (2015) सम्मान समारोह - 04 बजे अपराह्न l
2-  आरटीआई ( सूचना का अधिकार ) पर राष्ट्रीय सेमिनार   - 11 बजे पूर्वाह्न से 7 बजे अपराह्न तक l
 
 
आपसे सादर अनुरोध है कि हमारे इन सामाजिक कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार अपने लोकप्रिय मीडिया के माध्यम से करने की कृपा करें l  साथ ही साथ अपने संवाददाता और फोटो / वीडियो जर्नलिस्ट को इन दोनों  कार्यक्रमों के कवरेज हेतु इन कार्यक्रमों में  भेजने की कृपा भी करें l
 
सादर प्रेषित l
 
भवदीया

( उर्वशी शर्मा )
सचिव
 
Lucknow.17-04-15. Pre Program Press Release.कल शनिवार ( 18-04-15 ) को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में देशभर के आरटीआई (सूचना का अधिकार) कार्यकर्ता इकट्ठा होंगे। ये आरटीआई कार्यकर्ता सामाजिक संगठन येश्वर्याज सेवा संस्थान की ओर से आयोजित किए जाने बाले 'विष्णु दत्त मिश्रा स्मारक आरटीआई रत्न सम्मान समारोह 2015' और 'आरटीआई एक्ट संरक्षक के दायित्वों के निर्वहन में सूचना आयोगों की प्रभावकारिता' विषयक राष्ट्रीय विचार गोष्ठी  में भाग लेने रहे हैं।
 
संगठन की सचिव उर्वशी शर्मा ने बताया कि उनका संगठन प्राप्त आवेदनों के आधार पर तीन आरटीआई कार्यकर्ताओं को उनके सराहनीय कार्यों के लिए 'विष्णु दत्त मिश्रा स्मारक आरटीआई रत्न सम्मान 2015' प्रदान कर सम्मानित करेगा  ताकि वे देश ,समाज एवं अन्य आरटीआई कार्यकर्ताओं के लिए प्रेरणास्त्रोत बनें।
 
उर्वशी का कहना है कि विगत वर्ष में आरटीआई प्रयोगकर्ताओं के उत्पीड़न की घटनाओं में हुई बेहताशा बढ़ोत्तरी के मद्देनज़र इस वर्ष से उनका संगठन उत्पीड़न के शिकार ऐसे 10 आरटीआई कार्यकर्ताओं को भी 'विष्णु दत्त मिश्रा स्मारक आरटीआई बहादुरी सम्मान 2015' प्रदान कर उनकी हौसला-आफजाई करेगा जिन्होने उत्पीड़न का शिकार होने पर भी विषम परिस्थितिओं का डटकर मुकाबला करते हुए पारदर्शिता की मशाल की ज्वाला को मध्यम नही पड़ने दिया.
 
उर्वशी ने बताया कि  जनकल्याणकारी  कार्यों के लिए आरटीआई का प्रयोग कर देश को सार्थक परिणाम देने बाले दिल्ली के समाजसेवी सुभाष चन्द्र अग्रवाल और उत्तर प्रदेश के आरटीआई कार्यकर्ता कोमोडोर लोकेश बत्रा को इस वर्ष का 'विष्णु दत्त मिश्रा स्मारक लाइफटाइम अचीव्मेंट आरटीआई  सम्मान 2015' देकर सम्मानित किया जाएगा.
 
 
उर्वशी के अनुसार इस एक दिवसीय समारोह के अंतर्गत 'आरटीआई एक्ट संरक्षक के दायित्वों के निर्वहन में सूचना आयोगों की प्रभावकारिता' विषयक राष्ट्रीय विचार गोष्ठी का  आयोजन भी लखनऊ के राय उमानाथ बाली प्रेक्षागृह के जयशंकर प्रसाद सभागार में 18  अप्रैल को किया जाएगा. कार्यक्रम में उड़ीसा, तमिलनाडु, हरियाणा, दिल्ली,महाराष्ट्र,कर्नाटक सहित भारत के विभिन्न राज्यों के आरटीआई कार्यकर्ता शिरकत करेंगे और अपने-अपने विचारों को साझा कर सूचना आयोगों के कार्यों का मूल्यांकन कर सूचना आयोगों का रिपोर्ट कार्ड बनाएँगे और सूचना आयोगों की कार्यप्रणाली में सुधार लाने हेतु सुझाव देंगे जिनमें से साझे  सुझाव हमारी संस्था द्वारा देश के सभी 29 सूचना आयोगों को प्रेषित किए जाएँगे.
 
 
सूचना आयोगों के कार्यों के मूल्यांकन के उद्देश्य से विचार गोष्ठी आयोजित करने के सबाल पर उर्वशी ने बताया कि देशवासियों के 15 वर्षों के  कठिन प्रयासों से मिला यह आरटीआई एक्ट लागू होने के दसवें वर्ष में ही अपनी धार खोता नज़र रहा है . उर्वशी के अनुसार उनकी संस्था द्वारा कराए गये एक सर्वे में यह बात निकालकर आई थी कि सूचना के अधिकार के प्रभावी क्रियान्वयन के मार्ग में सर्वाधिक वाधाएं सूचना आयोगों की लचर कार्यप्राणाली की बजह से ही है अतः उनकी संस्था द्वारा यह निर्णय लिया गया कि इस विषय पर एक राष्ट्रीय विचार गोष्ठी आयोजित कर सूचना आयोगों के कार्यों का मूल्यांकन किया जाए और अपने उद्देश्यों से भटके सूचना आयोगों की कार्यप्रणाली को पटरी पर लाने के लिए सभी 29 सूचना आयोगों को सुझावात्मक माँग-पत्र प्रेषित किए जायें.
 
 
कार्यक्रम की अध्यक्षता सेवानिवृत्त न्यायाधीश कमलेश्वर नाथ करेंगे। कार्यक्रम में सेवानिवृत्त आई..एस. एस. एन. शुक्ल मुख्य अतिथि, एड्वोकेट सी. बी. पांडेय गेस्ट ऑफ ऑनर तथा सेवानिवृत्त आइ.पी.एस एस. आर. दारापुरी विशिष्ट अतिथि होंगे।
 
 
कार्यक्रम में सामाजिक संगठन तहरीर के संस्थापक इंजीनियर संजय शर्मा, जेएनयू नई दिल्ली के रिसर्च फैलो सुसांता कुमार मलिक, और विश्वविख्यात पहल 'आरटीआई अनॉनीमस' के संस्थापक सदस्य अवनीश सिंह मुख्य वक्ता होंगे तथा गौरव अग्रवाल,आशीष सागर,सलीम बेग,राम स्वरूप यादव सहित देश के कई नामी गिरामी आरटीआई कार्यकर्ता उपस्थित रहेंगे।
 
कार्यक्रम में 'कॉमनवेल्थ ह्यूमन राइट्स इनिशिएटिव' नई दिल्ली की ओर से उपलब्ध कराई गई आरटीआई मार्गदर्शिका का नि:शुल्क वितरण भी किया जाएगा।
 

__._,_.___

Posted by: urvashi sharma <rtimahilamanchup@yahoo.co.in>
Reply via web post Reply to sender Reply to group Start a New Topic Messages in this topic (1)

.

__,_._,___

No comments:

Post a Comment